पिकनिक पर निबंध 2022 | Essay on Picnic in Hindi

  • Post author:
  • Post category:Essay

आज का यह निबंध पिकनिक पर निबंध हिंदी में ( Essay on Picnic in Hindi ) पर दिया गया हैं। आप इस निबंध को ध्यान से और मन लगाकर पढ़ें और समझें। यहां पर दिया गया निबंध कक्षा (For Class) 5th, 6th, 7th, 8th, 9th, 10th और 12th के विद्यार्थियों के लिए उपयुक्त हैं। विद्यार्थी परीक्षा और प्रतियोगिताओं के लिए इस निबंध से मदद ले सकते हैं।

Essay on Picnic in Hindi

हमारा सारा जीवन जिम्मेवारियों से भरा है। चिरनिद्रा में जाने के पहले एक लम्बा सफर करना है। जीवन के उत्तरदायित्वों को पूरा करने के लिए, हम हर पल कार्यों में व्यस्त बने हैं। जीवन में एक रसता से ऊबरने के लिए हमें दैनिक कार्यों से दूर जाने की आवश्यकता होती है । हम कम-से-कम कुछ समय के लिए इस व्यस्त कार्यक्रम को टालना चाहते हैं। पिकनिक हमारी इन इच्छाओं की पूर्ति करता है।

 

ये भी पढ़े:- दैनिक दिनचर्या पर निबंध

 

वनभोज एक छोटा आयोजन है। यह एक प्रकार का भोज भी है। लेकिन यह एक योजनाबद्ध आयोजन है। प्रायः इसका आयोजन खुले आकाश के नीचे होता है। वनभोज (पिकनिक) कई तरह के हो सकते हैं। कोई अपने परिवार के सदस्यों के साथ वनभोज के लिए जा सकता है। कोई अपने दोस्तों के साथ वनभोजन मनाने जा सकता है। दोस्तों के साथ वनभोज मनाना ज्यादा प्रचलित है।

 

ये भी पढ़े:- मूल्य वृद्धि की समस्या पर निबंध

 

साधारणत: वनभोज का आयोजन योजना बनाकर किया जाता है। इसके लिए एक तिथि और समय निर्धारित किये जाते हैं। एक अनुकूल स्थान का चुनाव किया जाता है। इसके लिए तैयारियां की जाती हैं। जरूरत की चीजों की व्यवस्था की जाती है। खाने पिने योग्य सामग्री एवं भोजन बनाने के लिए बर्तनों की व्यवस्था की जाती है। कुछ संगीत बजने वाले यंत्रों की भी व्यवस्था की जाती है। क्योंकि, बगैर गीत एवं संगीत के वनभोज का आनन्द नहीं मिल सकता।

 

ये भी पढ़े:- कंप्यूटर पर निबंध इन हिंदी 

 

जीवन हर गुजरते पल से मिलता है। इसलिए हर गुजरते पल से जीवन-रस को निचोड़ लेना चाहिए। वनभोज इसी सिद्धांत पर चलता है। हँसना, हसना, गाना, नाचना, नचाना और मन पसंद भोजन बना कर खाना वनभोज के आवश्यक हिस्से हैं। वनभोज में सम्मिलित सभी लोग मिलकर बनाते है और खाते हैं। वे स्वयं बनाते हैं, वे स्वयं खाते हैं। वे स्वयं गाते हैं, वे स्वयं नाचते हैं।

 

ये भी पढ़े:- शैक्षणिक यात्रा पर निबन्ध

 

अत: वनभोज बडा आनन्ददायक कार्यक्रम है। यह जीवन के लिए जरूरी है। पिकनिक का मुख्य उद्देश्य प्रकृति का आनंद लेना होना चाहिए। यह नई शक्ति और स्फूर्ति देता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए विश्राम, व्यायाम, और भोजन के साथ समय समय पर पिकनिक आयोजन अवश्य है। क्युकी पिकनिक से अवसाद दूर होते है और मस्तिष्क में नए अच्छे विचार जन्म लेते हैं।

 

Mukul Dev

मेरा नाम MUKUL है और इस Blog पर हर दिन नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी।