भारत में बढ़ते आतंकवाद पर निबन्ध | Essay on Terrorism in Hindi

  • Post author:
  • Post category:Essay

आज का निबंध आतंकवाद पर निबन्ध (Essay on Terrorism in Hindi) पर दिया गया हैं आप Essay on Terrorism in Hindi को ध्यान से और मन लगाकर पढ़ें और समझें। यहां पर दिया गया निबंध किसी भी कक्षा के छात्र के लिए परफेक्ट होगा,आप इस लेख को SSC, UPSC के परीक्षा के लिए प्रयोग में ला सकते है।

                                      Essay on Terrorism in Hindi

निबंध 1 (400 -450 शब्द)

आज आतंकवाद ने पुरे विश्व को हिलाकर रख दिया है। आतंकवाद पूरे विश्व में ऐसा सामाजिक किस्सा बन चुका है कि हर कोई इसी की बात करता है। ये समस्या इतनी गंभीर है कि पूरा देश और हमारे देश विदेश के लोग भी इस महामारी से त्रस्त हो चुके हैं। विश्व शक्ति का दावा करने वाला अमेरिका भी इससे अछूता नहीं है। भारतवर्ष के अधिकांश राज्य भी इससे जूझ रहे हैं। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के सहयोग एवं प्रोत्साहन से भारत में हमेशा हिंसा तांडव नृत्य चलता रहता है। हम मूक ‘दर्शक बने सीमा पार से प्रायोजित इस आतंकवाद का मुंहतोड़ जवाब भी नहीं दे पाते।

आतंकवाद का क्या है – आतंकवाद वह विचारधारा है जिसमें देश की मुख्यधारा से अलग रहकर अपनी राजनीतिक इच्छापूर्ति के लिए, तोड़-फोड़, लूट-पाट, हत्या,बलत्कार, नरसंहार या आगजनी के कार्य लुक-छिपकर किए जाते हैं ताकि सरकार विकास कार्य न कर पाए और अन्ततः आर्थिक परेशानी एवं कानून और व्यवस्था के मोर्चे पर लगातार असफल होने से थककर आतंकवादियों की बात मान ले।

 

ये भी पढ़े :- नक्सलवाद समस्या पर निबंध

 

आतंकवाद के मुख्य कारण – गरीबी, भुखमरी, अशिक्षा और सबसे बढ़कर धार्मिक उन्माद। भुखमरी के कारण भोले-भाले युवक-युवतियाँ धन के लोभ में तोड़-फोड़, मार-धाड़ के लिए तैयार होते हैं तब उन्हें धार्मिक उन्माद की शराब पिलाई जाती है, जिससे वे होश-हवाश खोकर आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त हो जाते हैं। कश्मीर में आतंकवाद का यही रूप है। यही कारण है कि वहाँ रुपया पानी की तरह बहाने पर भी अपेक्षित विकास नहीं हुआ है।

 

मुख्य क्षेत्र – आतंगवादी लोग जब हमला करते है तब वो ऐसे जगह हमला करते है जो उस देश की बहुत ज्यादा मशहूर जगह है। एक मुख्य जगह जहा लोकसंख्या बहुत ज्यादा मात्रा मे है। वही वो लोग बॉम्बब्लास्ट करके उस देश की बहुत ज्यादा मात्रा मे जिव हत्या और वित्तहानी करते है।

उसमे आज तक की कई सारी जगह शामील है। जैसे की, 26/11 मे मुंबई मे हुआ वो ताज हॉटेल का हमला, अमेरिका मे हुआ वो 9/11 का भयानक हमला, 11 जुलाई 2006 मे मुंबई मे हूए बॉम्बब्लास्ट और ऐसे ही कई सारे हमले है, जो किसी मुख्य क्षेत्र मे कीये गये थे।

 

ये भी पढ़े :- युवा पीढ़ी और नशीले पदार्थ पर निबंध

 

आतंकवाद समाप्त करने के उपाय – जनता को भी सहयोग करना चाहिए और आतंकवादियों के सम्बन्ध में कोई भी सूचना सरकार को तत्काल देनी चाहिए। राजनीतिक दलों को भी अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए ऐसे कार्य न करने चाहिए जिसकी ओट में आतंकवादियों को छूट मिले। यदि समय रहते शीर्घ कार्रवाई न की गई तो देश की अखंडता के लिए सबसे बड़ा खतरा दिनोदिन बढ़ता जाएगा।

आतंकवाद पर निबंध पीडीऍफ़

Essay on Terrorism in Hindi

निबंध 1 (250-300 शब्द)

 

 

Mukul Dev

मेरा नाम MUKUL है और इस Blog पर हर दिन नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी।