NFT (Non-fungible Token) क्या है? 2022 में NFT से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, NFT कुछ ही दिनों मे बहुत पोपुलर हो गया है। सब लोग जानना चाहते है की NFT क्या होता है? आप कैसे खुद का NFT बनाए? NFT में कैसे invest कर NFT से पैसे कैसे कमाए और NFT का फुल फॉर्म क्या है और NFT कब आया और NFT कैसे काम करता है तो आईये जानते है NFT क्या है पूरी जानकारी-

 

NFT (Non-fungible Token) क्या है?

(What is NFT in Hindi)

NFT का फुल फॉर्म नॉन फंजिबल टोकन है जो कीमत(value) को जेनरेट करता है। इसे एक क्रिप्टोग्राफिक टोकन (non fungible token)के रूप में जाना जाता है जो एक प्रकार का डिजिटल कला (Art) होता है जिसे आप इमेज, टेक्स्ट, वीडियो, म्यूजिक, कार्टून या अन्य कोई भी डिजिटल फॉर्म में create कर सकते हैं। यह unique आर्ट पीस होता है जिसका मालिक आप होते है।

जिसका प्रत्येक टोकन यूनिक होता है। NFT एक प्रकार का टोकन होता है जो Block chain टेक्नोलॉजी सिस्टम पर काम करता है।आपने ऐसा जो कुछ भी Digital form में create किया है आप उसे NFT में convert कर किसी को बेच कर पैसे कमा सकते हैं। यह टोकन आपके कमाई का व इन्वेस्टमेंट का अच्छा जरिया भी साबित हो सकता है।

Mukul Dev

मेरा नाम MUKUL है और इस Blog पर हर दिन नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी।