WhatsApp OTP स्कैम क्या है? और इससे कैसे सुरक्षित रहें

वॉट्सऐप दुनिया भर में सबसे पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप है, इस पॉप्युलैरिटी की वजह से सारे हैकर्स की इस पर नजर रहती है! हाल ही में सामने आये व्हॉट्सऐप ओटीपी स्कैम में स्कैमर को ओटीपी का उपयोग करके आपके व्हॉट्सऐप खाते को हैक कर लेता है। इस नए प्रकार के स्कैम में स्कैमर आपके दोस्त के अकाउंट को हैक करता है और आपको पर्सनल मैसेज भेजता है। आइए यहां इस बारे में वो सब कुछ जानें जो आपको जानना चाहिए।

व्हॉट्सएप OTP स्कैम क्या है?

इसमें हैकर्स, आपके दोस्त या रिश्तेदार होने का बहाना करके एसएमएस या किसी अन्य तरीके से आपसे संपर्क कर सकते हैं। वे आपको बताएंगे कि उनका व्हॉट्सऐप अकाउट गलती से लॉग आउट हो गया है और उन्हें आपकी मदद की जरूरत है।

 

हैकर्स किस तरह से OTP लेते है?

हैकर्स दावा करते हैं कि उन्हें ओटीपी नहीं मिल रहा है क्योंकि वे अपने व्हॉट्सऐप अकाउंट से लॉग आउट हो चुके हैं और वे अपना ओटीपी आपके व्हॉट्सऐप अकाउंट पर भेज रहे हैं। अगर आप हैकर को ये कोड बता देंगे तो आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा और उससे जुड़ी सभी जानकारियां, पर्सनल मैसेज उस तक पहुंच जाएंगे।

 

व्हॉट्सएप पेमेंट बैंक

हाल ही में भारत में लॉन्च हुए व्हॉट्सऐप पेमेंट्स के बाद इस तरह की हैकिंग यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक हो जाएगी क्योंकि आपका व्हॉट्सऐप नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है।

 

क्या होगा अगर अकाउंट हैक हो जाता है?

अगर आपका वॉट्सऐप अकाउंट हैक हो गया है, तो आपको अपना वॉट्सऐप तुरंत रिसेट कर देना चाहिए. आपको फिर से वैसे ही वॉट्सऐप पर लॉग-इन करना होगा, जैसे पहली बार अकाउंट बनाने के दौरान लॉग-इन किया था. इससे फिर से आपके नंबर पर OTP आएगा और आप अपने डिवाइस पर वॉट्सऐप का एक्सेस पा लेंगे. वहीं, हैकर के डिवाइस से आपका वॉट्सऐप अकाउंट लॉग-आउट हो जाएगा

 

व्हॉट्सएप OTP स्कैम से कैसे बचें? 

इससे बचने का सबसे आसान तरीका ये है कि कभी भी अपने ओटीपी या निजी जानकारी को किसी के साथ साझा न करें, यहां तक कि । अपने निकटतम रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ भी नहीं। यदि आपको किसी तरह का संदेह है तो हमेशा कॉल करें और पुष्टि करें। इसके अलावा, व्हाट्सएप कभी भी ओटीपी नहीं भेजता है जब तक कि आपके द्वारा संकेत न दिया जाए।

 

आपको क्या करना चाहिए ? 

व्हॉट्सएप 2FA या टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा देता है, जो ऐसे हालात में कारगर है। आप इसे आसानी से शुरु कर सकते हैं इसके लिए व्हॉट्सऐप में सेटिंग्स> अकाउंट> टू-स्टेप वेरिफिकेशन में जाकर इनेबल के ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने व्हॉट्सऐप अकाउंट पर 2FA इनेबल कर सकते हैं।

 

व्हॉट्सएप हैक होने से कैसे बचे

1.उपयोगकर्ताओं को ट-फैक्टर – ऑथेंटिकेशन का उपयोग करना चाहिए !

2.अनजान नंबरों से आने वाले – व्हॉट्सऐप लिंक को न खोलें !

3.अनजान नंबरों से आई कोई फाइल डाउनलोड न करें !

4.अगर कोई दोस्त या रिश्तेदार मैसेज करके पैसे मांगता है तो उन्हें फोन करके एक बार कन्फर्म जरूर करें !

 

ये जानकारी आपको कैसी लगी अगर अच्छी लगी तो आप अपने दोस्त और रिश्तेदारो को जरुर शेयर और कमेंट करे, जिससे मुझे मोटिवेशन मिले और मै आपके लिए न्यू न्यू  टॉपिक पर लिखने में मज़ा आये और इससे सबको बहुत लाभ मिले. मुझे आपलोगों की सहयोग की आवश्यकता है !!

Mukul Dev

मेरा नाम MUKUL है और इस Blog पर हर दिन नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी।